Trigonometry Basic/त्रिकोणमिति बेसिक अत्यंत आसानी के साथ 2 दिन में गणित मे कमजोर छात्र सीख सकते हैं। वीडियो और प्रैक्टिस सेट के सहारे दो दिन के प्रयास से आप त्रिकोणमिति के हर पहलू को जानने और समझने मे सक्षम हो जाते हैं।

कैसे त्रिकोणमिति बेसिक की शुरुआत करेंगे?

सबसे पहले आप भूल जाएं  की आप गणित में कमजोर हैं। विश्वास रखें की त्रिकोणमिति का बेसिक केवल 2 दिन के अंदर में भली भांति सीखा जा सकता है जिससे आगे चलकर त्रिकोणमिति की तैयारी में आपको किसी तरह का असुविधा नहीं होगा। सबसे पहले नीचे के वीडियो को देखें ।वीडियो  50 मिनट का है और जिस में त्रिकोणमिति के सारे पहलुओं पर चर्चा किया गया है जिससे कि समग्र  त्रिकोणमिति पर आपका एक आईडिया हो जाए और साथ ही साथ यह विश्वास भी हो जाए कि आप त्रिकोणमिति खुद के प्रयास से कर सकते हैं एवं समझ सकते हैं।

अब स्टेप बाई स्टेप तैयारी शुरु करें

अब नीचे के वीडियो को ध्यान से देखें| जरूरत पड़ने पर एक से दो बार देखें| समुचित नोट्स बनाएं| और जब तक यह विश्वास ना हो जाए कि आपने संपूर्ण तरीके से विषय वस्तु को समझ गए हैं आप इस वीडियो से आगे नहीं बढ़े; यही मेरा अनुरोध होगा| केवल धैर्य के साथ आपको वीडियो को देखते हुए सब कुछ समुचित तरीके से समझना और उसका नोट्स बनाना इस प्रक्रिया को पूरा किए बगैर अगर आप आगे बढ़ जाएंगे तो जानेंगे कि आपके बेसिक में खामियां रह जाएगी जिसका खामियाजा आपको गणित के कमजोर छात्र की तरह आगे चलकर भुगतना पड़ेगा| अतः 10 मिनट की वीडियो को समझने में और उसके नोट्स बनाने में अगर 3 घंटे भी लग जाते हैं तो जानेंगे कि आवश्यकता है और धैर्य पूर्वक आप इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे|

अब अगला स्टेप

आशा करता हूं कि आपने ऊपर के वीडियो को देखकर सब कुछ समझ कर एवं नोट्स बना कर अब इस  नीचे के वीडियो को  देखेंगे| क्योंकि अगर त्रिकोणमिति के बेसिक को सही तरीके से सीखना है तो पहले स्टेप को पूरा बगैर किए आप दूसरे स्टेट में नहीं आए तो बेहतर है|

अब सबसे महत्वपूर्ण स्टेप

ऊपर के 2 चरणों में आपने जो सीखा है उसका आपने सही तरीके से अवश्य नोट्स बना लिया होगा साथ ही साथ जितने भी फॉर्मूला थे जो वीडियो में दिखाए गए एवं बोले गए थे उन्हें सही एवं समुचित रूप से आपने नोट्स जरूर बना लिए होंगे। अब आपको सबसे पहले त्रिकोणमिति के जो भी फार्मूला आपको वीडियो में दिखाया गया है वह अत्यंत आवश्यक फार्मूला है और उसे आपको कंठस्थ करना है। कंठस्थ हो जाने के बाद नीचे दिए गए टेस्ट पेपर के सहारे आपको बार-बार टेस्ट देते हुए यह सुनिश्चित कर लेना है कि सारे फार्मूले आप को संपूर्ण रूप से याद हो गए हैं और जब भी आप इन फार्मूला का इस्तेमाल करना चाहेंगे तो आप सही रूप से फार्मूला लिखकर उसका इस्तेमाल कर पाएंगे।