LCM for all competitive exam specially for weak students

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LCM for all competitive exam specially for weak students (सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए LCM; विशेष रूप से कमजोर छात्रों के लिए)

LCM for all competitive exam specially for weak students अर्थात गणित के उन कमजोर स्टूडेंट के लिए जिन्हें गणित का सवाल देख कर समझ में नहीं आता है कि करना क्या है? यह पोस्ट उनके इस समस्या का सार्थक निदान के लिए बनाया गया है|

LCM for all competitive exam specially for weak students i.e. for those weak students of mathematics who do not understand what to do after seeing the question of mathematics? This post has been created for their meaningful solution to this problem.

What to do to get rid of math weaknes?गणित की कमजोरियों को दूर करने के लिए क्या करें?

1) पहले सवाल को पढ़कर खुद सोचे कि सवाल में दिया क्या गया है और पूछा क्या गया है।
2) फिर “दिया क्या गया है और पूछा क्या गया है” बटन पर क्लिक करके वीडियो को देखें और सोचे कि आपने कितना सही सोचा है। फिर “करना क्या है” वीडियो से जानकर पहले खुद हल करने की कोशिश करें।
3) अब हल के रूप में दिए गए वीडियो को देखें और पता करें कि आपने गलतियां कहां की थी और उसे सुधार लें|
4) यह कोशिश आपको प्रत्येक सवाल पर करना होगा जिससे आपके दिमाग पर प्रत्येक सवाल का स्पष्ट छाप बनेगा और थोड़े से रिवीजन से, जब कभी भी इस तरह के सवाल आएंगे; आप झट से सवाल में क्या दिया गया है क्या पूछा गया है उसे पहचान लेंगे और सवाल का हल चुटकी में कर डालेंगे| आइए शुरू करते हैं:-

1) After reading the first question, think for yourself that what has been given in the question and what has been asked.
2) Then click on the button “What has been given and what has been asked” and watch the video and think how right you have thought. Then try to solve yourself first knowing from the “What to do” video
3) Now watch the video given in the form of solutions and find out where you did mistakes and rectify them.
4)You have to try this on every question so that every question will be clearly imprinted on your mind and with a little revision, whenever such questions come; You will quickly recognize what is given in the question, what has been asked and solve the question in a pinch. Let’s start:-

लघुत्तम समापवर्तक पर पहली सवाल (First Question on Least Common Factor

Rama Moana and Sneha are racing in a circular ground and they start from the same point and takes 18 seconds 24 seconds and 32 seconds respectively to make a complete round then find the time when they will reach at the same initial point simultaneously?

रामा मोना और स्नेहा एक गोलाकार मैदान में दौड़ रहे हैं और वे एक ही बिंदु से शुरू करते हैं और एक पूर्ण गोल बनाने के लिए क्रमशः 18 सेकंड 24 सेकंड और 32 सेकंड लेते हैं, फिर एक ही प्रारंभिक बिंदु पर एक साथ पहुंचेंगे?

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” औसत चैप्टर की तैयारी”

लघुत्तम समापवर्तक पर दूसरी सवाल (Second Question on LCM)

3 cross road signals change their light colour after specific interval of 48 seconds 72 seconds and 108 seconds. if the three signals Change simultaneously at 8.20 hours then at what time will they again change simultaneously?

तीन विभिन्न चौराहों पर आवागमन सूचक बत्तियां क्रमशः 48,72 तथा 108 सेकंड के बाद बदलती है यदि वह एक साथ 8:20 बजे बदली गई हूं तो फिर तीनों एक साथ कितने बजे फिर बदलेंगे?

8:20:08 8:24:10 8:27:12 8:30:15

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लघुत्तम समापवर्तक पर तीसरी सवाल (Third Question on LCM)

six Bells commence tolling together and toll at interval of 2 seconds 4 second 6 seconds 8 seconds 10 seconds and 12 seconds respectively. in 30 minutes how many times do they toll together?

6 घंटी का एक साथ बजने आरंभ हुई यदि यह घंटियां क्रमशः 2 सेकंड 4 सेकंड 6 सेकंड 8 सेकंड 10 सेकंड 12 सेकंड के अंतराल से बजे तो 30 मिनट में कितनी बार यह इकट्ठी बजेंगी?

4 बार, 10 बार, 16 बार 22 बार इनमें से कोई नहीं

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लघुत्तम समापवर्तक पर चौथा सवाल (Fourth Question on LCM)

वह छोटी से छोटी संख्या कौन सी है जिसमें से 11 घटाने पर प्राप्त शेषफल 14,15 21,32 तथा 60 में से पूर्णतया विभक्त हो जाए?
What is the smallest number from which when 11 deducted is completely divisible by 14, 15, 21, 32 and 60?
3352, 3349 3371 3381

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लघुत्तम समापवर्तक पर पाँचवा सवाल (Fifth Question on LCM)

What is the least number when it is subtracted from 305 and the resultant when divided by 4, 5, 10, and 15 leaves a remainder 2 in each case?
305 में से वह कौन सी छोटी से छोटी संख्या घटाई जाए ताकि वह 4,5, 10 और 15 से भाग देने पर प्रत्येक दशा में 2 शेष बचे
0 1 2 3

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लघुत्तम समापवर्तक पर छठवाँ सवाल (Sixth Question on LCM)

वह न्यूनतम संख्या कौन सी है जिसे 8,10 अथवा 12 से विभक्त करने पर प्रत्येक दशा में शेषफल 7 बचे?
What is the minimum number, which is divided by 8,10 or 12, in each case, the remainder remains 7?
127 137 177 267 इनमें से कोई नहीं
Bank PO 2010

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लघुत्तम समापवर्तक पर सातवाँ सवाल (Seventh Question on LCM)

वह छोटी से छोटी संख्या कौन सी है जिस में 9 जोड़ने पर प्राप्त संख्या 24 32 36 54 में से प्रत्येक से पूर्णतया विभक्त हो जाए
What is the smallest number from which when 9 is added then that number is completely divisible by 24 32 36 & 54 ?
462 855 87 1 इनमें से कोई नहीं

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लघुत्तम समापवर्तक पर आठवाँ सवाल (Eighth Question on LCM)

वह छोटा सा छोटा 7 का गुणज क्या होगा जिसे 6,9,15,18 से भाग देने पर प्रत्येक दशा में 4 शेष बचे?
Find the smallest multiple of 7 which when divided by 6,9,15,18 in every case remainder remains 4?
74 94 84 364

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लघुत्तम समापवर्तक पर नौवाँ सवाल (Ninth Question on LCM)

वह छोटी से छोटी संख्या कौन सी होगी जिसे 5,6,8,9,12से भाग देने पर प्रत्येक दशा में 1 शेष बचे परंतु 13 से पूर्णतया विभक्त हो?
What is the smallest number when divided by 5,6,8,9,12 number in all cases remainder is 1 but at the same time completely divisible by 13?
361 721 1801 3601

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लघुत्तम समापवर्तक पर दसवाँ सवाल (Tenth Question on LCM)

10000 के समीप कौन से संख्या होगी जो 3,4,5,6,7,8, प्रत्येक से पूर्णतया विभक्त हो?
Find the nearest number of 10000 which is completely divisible by 3, 4,5,6,7,8?
9240 9996 10000 10080

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