Basic Math Multiplication

Spread the love
Basic Math Multiplication में  हम 4 तरह के गुणन विधि को सीखेंगे और उस पर समुचित प्रयास करेंगे जिससे कि बेसिक का यह पार्ट हम भलीभांति करने में सफल हो जाएं।
Basic Math Multiplication

Normal Multiplication साधारण गुना

Basic Math Multiplication में इस प्रक्रिया को हम सभी जानते हैं मगर Table  या  पहाड़ा हमें ठीक से याद नहीं रहने के कारण साधारण  गुणन प्रक्रिया में बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।  खासकर 11 से 19 तक का पहाड़ा बहुत से छात्रों को नहीं आता है और परीक्षा में जल्दी से हल निकालने के लिए या प्रतियोगिता मुलक परीक्षा में 11 से 19 तक का पहाड़ा कंठस्थ होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस कारण आप तेजी से Table  या  पहाड़ा  सीख सकें इसके लिए टेस्ट देने की व्यवस्था किया गया है और आप सभी से यह अपेक्षा किया जाता है की पहाड़ा को दो-चार बार पढ़कर टेस्ट दें।  ध्यान देंगे नीचे के लिंक को क्लिक करने के बाद जो Table  या  पहाड़ा  का टेस्ट आपको देना होगा उसमें उत्तर आपको टाइप करना है क्योंकि वस्तुनिष्ठ सवालों से Table  या  पहाड़ा याद नहीं होता है। तो चलिए टेस्ट देना शुरू करते है। 

Decimal Multiplication-दशमलव का गुना

Basic Math Multiplication में Decimal Multiplication या दशमलव का गुणा अत्यंत सहज है और अगर आपने अभी तक वीडियो नहीं देखा है तो नीचे के वीडियो को देखकर केवल 5 मिनट में जान ले  की दशमलव का गुणा करने के लिए किन-किन चीजों पर ध्यान देना अत्यावश्यक है। फिल्म वीडियो देखने के उपरांत आप खुद से प्रैक्टिस करें और प्रैक्टिस करने के लिए नीचे हमने लिंक दिया है उस पर क्लिक करें।

Square Root Multiplication: वर्गमूल गुणन

Basic Math Multiplication में Square Root Multiplication या वर्गमूल का गुणा के प्रति छात्रों का जागरूकता कम होता है इस कारण इस टॉपिक पर गलतियां ज्यादा होती है एवं इस टॉपिक पर तैयारी ज्यादा मनो निवेश के साथ करना चाहिए जिससे कि कैलकुलेशन में गलतियां कम हो। नीचे वीडियो देखकर वर्गमूल गुणन विधि को अत्यंत सहजता के साथ सिखाया गया है।  वीडियो देखने के उपरांत आप खुद से प्रैक्टिस कर और जिसके लिए हमने लिंक वीडियो के नीचे दिया है उस पर क्लिक करें।

Indices घातांक गुणा

Basic Math Multiplication में Indices या  घातांक के प्रति अधिकतर छात्रों को एक स्वाभाविक  डर रहता है|  जो कॉमर्स या आर्ट्स के स्टूडेंट हैं– उनको इस टॉपिक पर अच्छा खासा मेहनत करने की जरूरत है|  यहां पर घातांक के उन तथ्यों को वीडियो में चर्चा किया गया है जो हमें स्वाभाविक गणित करते वक्त हरदम जरूरत होता है| घातांक का गुना के  साथ  संपर्क को यहां केवल दर्शाया गया है और भाग संपर्क को अगले चरण में दिखाया जाएगा|